अमित शाह ने जवानों को दिया ‘आयुष्मान CAPF’ का तोहफा, अब कहीं भी करा सकेंगे फ्री इलाज़

0
271

शनिवार (23 जनवरी, 2020) को देश के गृह मंत्री अमित शाह जी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की 125वीं जयंती के मौके पर असम के गुवाहाटी में सीएपीएफ कर्मियों और उनके आश्रितों के लिए सीएपीएफ आयुष्मान भारत योजना को समर्पित किया. अमित शाह ने कहा की नेताजी ने नारा दिया था की तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आज़ादी दूंगा.

उन्होंने कहा की आज भी यह नारा देश के जवानों के मन में देशभक्ति जगाता हैं. इसी के साथ उन्होंने ‘आयुष्मान सीएपीएफ’ योजना को लेकर बात करते हुए कहा की, “CAPF के सभी जवानों और उनके परिवारों के लिए आयुष्मान CAPF योजना शुरू हो रही है. इसके लिए आज से अच्छा दिन नहीं हो सकता था. सुभाष बाबू ऐसे व्यक्तित्व थे जिसको किसी ने कोई अवॉर्ड नहीं दिया, जनता उनके साथ नेताजी का सम्मान जोड़कर उनको याद करती है.”

आयुष्मान CAPF की जानकारी देते हुए अमित शाह (Amit Shah) आगे बताते हैं की, “आयुष्मान CAPF योजना के तहत CAPF के लगभग 10 लाख जवान और अधिकारी और 50 लाख के आसपास उनके परिवार और परिजन देश के अंदर 24 हज़ार अस्पतालों में सिर्फ कार्ड लेकर उसे स्वैप करके इलाज करा सकते हैं.”

इस योजना के लागु होने के साथ ही अब देश के सीएपीएफ (CAPF), असम राइफल्स (Assam Rifles) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के लगभग 28 लाख कर्मियों और उनके परिवारों को ‘आयुष्मान भारत: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ (AB PM-JAY) में शामिल हो चुके हैं. इन जवानों और उनके परिवारों को अब एक हेल्थ कार्ड (Health Card) दिया जाएगा जिसका उपयोग वह इलाज़ के दौरान कर सकेंगे.

अमित शाह ने इस योजना के संबधित जानकारी देते हुए कहा की, “हर साल सीएपीएफ के जवानों का स्वास्थ्य परीक्षण होगा. हेल्थ कार्ड से आपको अपनी स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियाँ कभी भी प्राप्त हो सकेंगी. सीएपीएफ के जवान, पुलिस के जवान कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम पंक्ति पर खड़े रहे. कई जवान इस बीच संक्रमित भी हुए, कई जवानों ने अपनी जान भी गँवाई. मैं सभी जवानों के बहुत-बहुत बधाई देता हैं कि आपने इस लड़ाई में सफल भूमिका निभाई.” इस योजना के साथ अब सेना के परिवार और जवान को इलाज़ के लिए कैशलेस और पेपरलेस (Cashless And Paperless) मेडिकल ट्रीटमेंट (Medical Treatment) मुहैया करवाया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here