तमिलनाडु हाथी पर फेंक दिया जलता हुआ कपडा, तड़प-तड़प कर तोडा दम

0
335

बेहद ही चौंकाने वाली खबर तमिलनाडु (Tamilnadu) के नीलगिरी (Neelgiri) जिले से सामने आ रही हैं. वीडियो में आप देख सकते हैं की कैसे एक व्यक्ति ने हाथी को रिसोर्ट से भगाने के लिए कपडे को आग लगाकर उसके ऊपर फेंक दिया. यह जलता हुआ कपडा उसकी आँखों और मुंह पर जा गिरा जिसके बाद हाथी अपनी जान बचाने के तड़पता रहा और अंत में उसने दम तोड़ दिया.

वन विभाग के कर्मचारियों ने इस घटना के बाद दो लोगों को गिरफ्तार किया हैं. यह पूरा वाक्या नीलगिरी जिले के मसिनागुड़ी (Masinagudi) का हैं, मसिनागुड़ी एक हिल स्टेशन (Hill Station) हैं और यहाँ पर रिसॉर्ट्स की संख्या बहुत बड़ी मात्रा में हैं. जंगल को काटकर बनाया गया टूरिस्ट प्लेस (Tourist Place) इंसानों के लिए भले ही घूमने की अच्छी जगह हों लेकिन जानवरों के लिए मुसीबत बन चुकी हैं.

पास ही जंगल है और जानवर जंगलों की सीमा को नहीं जानते. यही कारण हैं की जंगल से बाहर आकर वह रिसोर्ट वगैरह में आ जाते हैं. ऐसे ही एक हाथी उस दिन भी जंगल से बाहर आकर रिसोर्ट में घुस आया. रिसोर्ट के कर्मचारियों ने उसे भगाने के लिए मशाल जलाकर उसे डराने की कोशिश की.

हाथी डर गया था और वह वापिस जंगल की तरफ जा रहा था. इस बीच पता नहीं कहां से एक हैवान ने जलता हुआ कपडा हाथी के ऊपर फेंक दिया. हाथी दर्द से कराहता हुआ जंगल की और भागने लगा, भागने के कारण आग की लपटें और तेज़ हो गयी. नतीजा हाथी तड़प-तड़प गिर गया. जिसके बाद वन विभाग के कर्मचारी वहां पहुंचे साथ में डॉक्टर्स भी लाए, डॉक्टर्स ने उसे बचाने की काफी कोशिश की लेकिन हाथी दर्द के चलते अपना दम तोड़ गया.

इसके बाद वन विभाग ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया और सोशल मीडिया पर इस वीडियो को भी अपलोड किया. वन विभाग का कहना है की धरती सिर्फ इंसानों के रहने के लिए नहीं बनी हैं, हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की इस धरती पर बाकी जानवरों का भी उतना ही हक़ हैं जितना की हमारा. आप उनके साथ ऐसी बर्बरता नहीं कर सकते.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here