मुकेश अंबानी दिवाली पर इस मंदिर में चढ़ाएंगे 19 किलो सोने से बने तीन कलश

0
9

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी ने भारत में हिंदुओं के महत्‍वपूर्ण मंदिरों में से एक असम के प्रसिद्ध कामख्‍या मंदिर को 19 किलो सोने से बने तीन कलश देने का ऐलान कर दिया हैं. आपको बता दें की यह मंदिर लॉकडाउन की वजह से बंद कर दिया गया था और इसे 12 अक्टूबर को दुबारा खोला गया हैं.

मंदिर संचालकों का कहना है की, यह तीनों कलश को मंदिर के गुंबद पर लगाए जाएंगे. इन कलशों पर मुंबई में स्‍थानीय कलाकारों द्वारा काम करवाया जा रहा हैं, जिससे सोने से बने इन कलशों की ख़ूबसूरती को चार चाँद लग सके. पंजाब के स्वर्ण मंदिर के तर्ज़ पर कामख्‍या मंदिर के गुंबद पर सोना चढ़ाने का काम पहले से ही शुरू हो चूका हैं.

इस पुरे काम को रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड की ही एक इकाई रिलायंस ज्‍वेलरी द्वारा किया जा रहा हैं. कंपनी के अधिकारीयों का कहना है की इस प्रोजेक्ट में खुद मुकेश अंबानी ख़ास रूचि रख रहें हैं और यह पूरा प्रोजेक्ट उनके दिशा निर्देश पर ही चल रहा हैं.

कामख्‍या मंदिर ट्रस्‍ट बोर्ड के प्रमुख मोहित चंद्र शर्मा ने खुद मीडिया से बातचीत करते हुए बताया की, ” महामारी के कारण लागू लॉकडाउन की वजह से मंदिर को कई महीनों बाद दोबारा खोला गया है. ऐसे में जब श्रद्धालू यहां प्रार्थना करने आएंगे तो उन्‍हें यहां कुछ नया देखने को मिलेगा. हमें उम्‍मीद है कि मंदिर के पुर्नविकास के बाद यहां श्रद्धालुओं की संख्‍या में वृद्धि होगी.”

आपको बताना चाहेंगे की यह कामख्‍या मंदिर असम की राजधानी गुवाहाटी में राज्‍य के निलांचल पहाडि़यों की तलहटी में स्थित है. यह मंदिर देश में स्‍थापित चार महाशक्ति पीठों में से भी एक हैं. मंदिर के गुंबद पर सोना चढ़ाने का काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा और आपको दिवाली के आस पास कामख्‍या मंदिर के गुंबद पर सोना चढ़ा हुआ दिखाई देगा, जिसपर तीन खूबसूरत कलश भी दिखाई देंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here