IRCTC का यात्रियों को तोहफा, ट्रेन शुरू होने के 5 मिनट पहले भी कर सकेंगे बुकिंग

0
18

महामारी के बाद चीजे काफी महीनो बाद नॉर्मल होना शुरू हुई थी. लोग अपनी-अपनी कर्मभूमि पर वापिस लौटने लगे थे. ऐसे में अब छठ पूजा और दिवाली के आने से एक बार फिर लोग अपनी कर्मभूमि छोड़कर अपनी जन्मभूमि की और वापिस लौटने लगे हैं. ऐसे में देश के यातायात की रीढ़ की हड्डी यानी भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग को लेकर नया नियम जारी कर दिया हैं.

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के द्वारा जारी इस नए ने टिकट बुकिंग नियम के अनुसार अब आप रेल के चलने से महज़ 5 मिनट पहले भी अपनी टिकट बुक कर सकेंगे. IRCTC ट्रेन के चलने से आधे घंटे पहले उन सीटों के लिए एक चार्ट जारी करेगी जो की उस वक़्त खाली होंगी. ऐसे में आपके पास ट्रेन के चलने से पांच मिनट पहले भी सीट पाने का मौका होगा क्योंकि यह दूसरा चार्ट ट्रेन के चलने से पांच मिनट पहले फाइनल कर दिया जाएगा.

IRCTC ने कहा की जो यात्री ट्रैफिक में फसने के कारण या फिर अपने किसी भी निजी कारण से आखिरी मिनटों में रेलगाड़ी तक नहीं पहुँच पाते. वो इस दौरान अपना टिकट कैंसिल कर सकते हैं, उन्हें उनके पैसे रिफंड कर दिए जायेंगे. आपको बता दें यह नया नियम 10 अक्टूबर को जारी गए नियम में बदलाव करके ही बनाया गया हैं.

10 अक्टूबर जारी किये गए नए नियम के अनुसार दूसरा चार्ट ट्रेन के चलने से दो घंटे पहले जारी किया जाता था. ऐसे में आप लगभग आधे घंटे पहले काउंटर से टिकट हासिल कर ट्रेन की यात्रा कर सकते थे. दूसरा चार्ट बनते ही पहले आओ पहले पाओ की निति के आधार पर टिकट बुकिंग शुरू की जाती थी.

IRCTC अधिकारीयों का कहना है की हमने इस नियम में बदलाव यात्रियों की सुविधा के लिए किया है. उन्होंने कहा की लोग इस नियम में हुए बदलाव की वजह से आसानी से अपनी टिकट बुकिंग कर सकेंगे और त्योहारों के दौरान आरामदायक सफर का आनंद उठा सकेंगे. हम ऐसे ही आगे भी यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने का निरंतर प्रयास करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here