Sumit Antil created history in the javelin throw event F64: टोक्यो में चल रहे पैरालंपिक में भाला फेंक स्पर्धा में सुमित अंतिल (Sumit Antil) ने एफ64 फाइनल इवेंट में गोल्ड मेडल जीत लिया है. उन्होंने 68.55 मीटर भाला फेंककर विश्व रिकॉर्ड भी कायम करने में सफलता पाई है. भाला फेंक स्पर्धा में सुमित अंतिल ने एफ64 फाइनल इवेंट में पहले ही प्रयास में 66.95 मीटर का भाला फेंककर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया था. वहीं, दूसरे प्रयास में सुमित ने 68.08 मीटर का भाला फेंका, इसके अलावा तीसरे प्रयास में उन्होंने 68.55 मीटर दूर भाला फेंककर अपने लिए गोल्ड मेडल पक्का कर लिया. वहीं, दूसरी भाला फेंक भारतीय खिलाड़ी संदीप चौधरी 62.20 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ चौथे स्थान पर रहे. ऑस्ट्रेलिया के मिशल ब्यूरियन ने 66.29 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ रजत पदक जीता, जबकि श्रीलंका के दुलन कोडिथुवाक्कू ने कांस्य पदक जीतने में सफलता पाई.

बता दें कि पहली बार पैरालंपिक खेलों में खेलते हुए सुमित ने जेवलिन थ्रो के F-64 इवेंट के अपने दूसरे प्रयास में 68.08 मीटर का थ्रो किया और विश्व रिकॉर्ड बना डाला. बता दें कि अबतक पैरालंपिक में सुमित के अलावा अवनि लेखरा ने शूटिंग में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. पैरालंपिक में भारतीय खिलाड़ी मेडल की बारिश कर रहे हैं.

एकसड़क हादसे के दौरान अपना एक पैर गंवाने वाले सुमित ने पैरालंपिक में भाला फेंक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास बना दिया है. सुमित हरियाणा से हैं, जब सुमित 7 साल थे तभी उनके पिता की बीमारी से मौत हुई थी.

अभी कुछ दिनों पहले ही तो क्यों नहीं चल रहा है ओलंपिक में भाला फेंक प्रतिस्पर्धा में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने 87.58 मीटर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल हासिल किया था. इसके बाद उन पर पुरस्कारों की वर्षा होने लगी. अभी हाल ही में एक उठे विवाद को शांत करने के लिए नीरज चोपड़ा ने सोशल मीडिया पर अपना एक वीडियो शेयर किया है जिससे दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है और यह काफी ज्यादा वायरल हो रहा है.