गूगल जल्द बंद कर सकता है आपका Gmail Account बचने के लिए करें यह काम

0
76

गूगल 1 जून 2021 में बहुत जल्द ही एक नई पॉलिसी लाने जा रहा हैं. इस पॉलिसी के अनुसार अगर आप जीमेल, गूगल ड्राइव और गूगल फोटो आदि का प्रयोग करते रहना चाहते हैं तो आपको इनका उपयोग भी करना होगा. अगर आप इनका उपयोग नहीं करते हैं, बस अकाउंट बनाकर छोड़ देते हैं तो गूगल आपके अकाउंट जीमेल, गूगल ड्राइव और गूगल फोटो से डिलीट कर देगा.

गूगल ने कहा है की, हम अकाउंट को डिलीट करने से पहले इसकी सूचना यूजर को दे देंगे. अगर कोई यूजर चाहता है की उसका डाटा डिलीट न हो तो उसे अपने अकाउंट एक्टिव रखने होंगे. अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो जीमेल, गूगल ड्राइव और गूगल फोटो में एक बार जरूर जाये.

इसके साथ ही अपलोड डाटा लिमिट का भी ध्यान रखें, जो फोटो या फाइल जरूरी नहीं हैं उन्हें खुद ही डिलीट कर दें. आपको बता दें की गूगल आपको फ्री इस्तेमाल करने के लिए 15gb स्टोरेज डाटा देता हैं, जिसके दौरान आप गूगल ड्राइव और गूगल फोटो जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल करते हुए अपनी तस्वीरें और फाइलें उसमें स्टोर कर सकते हैं.

अगर कोई यूजर 15gb से अधिक का डाटा इस्तेमाल करता हैं तो उसे फिर कम से कम 100gb वाला शुल्क प्लान लेना होगा. यह शुल्क प्लान 130 रूपए महीना से शुरू होते हैं और आपकी सुविधा के अनुसार आप जितनी ज्यादा स्टोरेज का इस्तेमाल करेंगे उतना ज्यादा यह शुल्क होता चला जायेगा.

इसके इलावा अगर आपको जीमेल में आई हुई गैरजरूरी ईमेल डिलीट करने की आदत नहीं हैं तो अब समय आ गया है की आपको वह आदत डाल लेनी चाहिए. दरअसल गूगल ड्राइव और गूगल फोटो के इलावा जीमेल भी आपकी फ्री में मिली हुई 15gb लिमिट का इस्तेमाल करेगा. अगर आप गैरजरूरी इमेल्स को डिलीट नहीं करते तो यह इमेल्स भी आपका डाटा इस्तेमाल करेगी जिस वजह से आपके पास फोटो स्टोरेज और फाइल स्टोरेज के लिए डाटा की कमी होने लगेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here