Youtube वीडियो डाउनलोड करने में हो रही दिक्कत: ऐसे करें फोन, टैब और लैपटॉप में Save

0
85

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर हर एक व्यक्ति की पसंद के वीडियो मिल जाते हैं. जिन्हें वह अपनी मर्जी से चुन सकते हैं. पर ऐसा अक्सर होता है कि एक शख्स अपने पसंदीदा यूट्यूब वीडियो अपने फोन में डाउनलोड करना तो चाहता है पर कर नहीं पाता. तो चलिए आज हम बताते हैं इन्हें किस तरह से अपने फोन में डाउनलोड किया जा सकता है.

स्कूल व कॉलेज के छात्र और सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवा अक्सर यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड कर उसे बार-बार देखने की इच्छा रखते हैं परंतु उनसे यह हो नहीं पाता है. सबसे पहले हम आपको बता देते हैं कि यूट्यूब में पहले से ही एक डाउनलोड का विकल्प दिया रहता है जिससे ऑफलाइन मोड पर कभी भी जाकर देखा जा सकता है यह फीचर यूट्यूब के अंदर मौजूद है जिससे आप फोन वह वह ब्राउज़र दोनों में ही इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आज हम आपको इससे अलग भी एक विकल्प बताने जा रहे हैं.

मोबाइल और टैब में कैसे करें डाउनलोड

मोबाइल और टैब में यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करने के लिए अलग से ऐप डाउनलोड करने की कोई आवश्यकता नहीं होती इसके लिए आप Y2mat.com का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए वीडियो का यूआरएल इसके बॉक्स में पोस्ट करना होगा. जिसके बाद फॉर्मेट को चुनकर और कन्वर्ट का विकल्प दबा देना होगा. इससे फोन या लैपटॉप में वीडियो डाउनलोड हो जाएगा.

लैपटॉप में कैसे डाउनलोड करें वीडियो

लैपटॉप या कंप्यूटर में यूट्यूब के वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको एक सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना पड़ेगा. इसके लिए पहले लैपटॉप या कंप्यूटर में http;//www.vidpaw.com/ टाइप करें. इसके बाद वहां से एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें. जिसे सिस्टम में इंस्टॉल करना होगा. इंस्टॉल होने के बाद उसे सिस्टम में ओपन करें. इसके बाद जिस वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं उसका यूआरएल को कॉपी कर लें. हालांकि इसमें आप डाउनलोड की गई वीडियो के लोकेशन को बदल सकते हैं. जिसका विकल्प उसके अंदर ही दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here