हिंदू संस्कृति और हिंदू शास्त्र में गाय का अपना एक अलग ही महत्व है। गाय को माता कहा जाता है और उन्हें माता की तरह ही पूजा जाता है।  हिंदू संस्कृति में खुद खाने से पहले गाय को खाना खिलाने की परंपरा है। गाय से जुड़ी हुई कई ऐसी बातें हैं जो हमारे शास्त्रों में बताई गई है। हमारे लिए काफी अच्छी साबित होती हैं।

गाय को बहुत पूजनीय बताया गया है , हर पूजा में गाय की पूजा की जाती है। हालही में गाय से जुड़ा हुआ एक किस्सा सामने आया है। जिसमें एक परिवार में गाय आने के बाद उस परिवार की दशा और दिशा दोनों ही बदल गई।

जानिए क्या है गाय माता की महिमा :

यह कहानी है बिजनेसमैन नरेंद्र पुरोहित के घर में रहने वाली गाय राधा की। पुरोहित मुंबई में बीएमसी में कांट्रेक्टर और इलेक्ट्रिकल्स की मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस करते हैं। राजस्थान के जालोर जिले में रानीवाड़ा क्षेत्र में गांव में रहने वाले हैं। आपको बता दें कि किस तरह से उनकी इस प्यारी गाय। जिसका नाम उन्होंने राधा रखा है , घर में आने के बाद उनके घर के हालात बिल्कुल बदल गए।

उन्होंने बताया कि राधा के आने के बाद उन्होंने एक बंगला खरीदा जिसकी कीमत 1 करोड़ बताई जा रही है। आपको बता दें कि उनकी राधा कहीं और नहीं बल्कि एक करोड़ के बंगले में ही रहती है। खाने में राधा को बहुत ही स्पेशल खाना दिया जाता है , जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।  जी हां यह परिवार अपनी प्यारी गाय राधा को खाने में देसी घी के लड्डू देते हैं।

गाय के लिए परिवार का असीम प्यार :

इतना ही नहीं इस गाय की सेवा में 4 लोग हमेशा हाजिर रहते हैं। यहां तक की अपनी प्यारी गाय राधा की तबीयत खराब ना हो इसके लिए भी उन्होंने डॉक्टरों की टीम बुलाकर रखी हुई है। बता दें कि साल 2015 में उनके मन में विचार आया कि क्यों न गाय को घर लेकर आए फिर क्या था। गौशाला से गाय देखी और उसे लाने की तैयारी की। वह अपने घर से गाय को लेने के लिए पूरी बरात लेकर गए थे।

उसे बड़ी धूमधाम से बैंड बाजे के साथ गाय को घर लाया गया। घर पहुंच कर गाय को दत्तशरणानंद महाराज का आशीर्वाद लिया। राधा की उम्र 2 साल की थी , जब उन्हें घर लाया गया। इस परिवार ने अपनी इस प्यारी गाय की देखरेख के लिए पूरे घर में सीसीटीवी कैमरा भी लगवा रखे हैं। जिसकी वजह से वह हर वक्त अपनी इस गाय पर ध्यान रखते हैं। जब नरेंद्र जी को किसी काम से बाहर जाना पड़ता है तो इस गाय की देखभाल उनके माता-पिता ही करते हैं।

नरेंद्र पुरोहित के पास 27 गाय और भी हैं :

नरेंद्र रोहित जी ने अपनी प्यारी गाय राधा के बारे में बताते हुए कहा कि गाय के तीन बछड़ी भी हुई है। जिसका नाम उन्होंने मीरा और गोपी रखा है। यह सभी नाम से दौड़े चले आते हैं। राधा के बारे में बताते हुए बताया कि राधा रोजाना 10 लीटर दूध देती है। जिसमें सिर्फ ढाई लिटर ही निकलता है , बाकी का दूध बच्चों के लिए छोड़ देते हैं।

आपको बता दें कि नरेंद्र परोहित रोजाना अपनी प्यारी गाय राधा का आरती भी करते हैं और पूरा परिवार मिलकर गाय माता की आरती करता है। उनकी प्यारी गाय राधा खाना थाली में परोस कर दिए जाने पर ही खाती है।  वह देसी घी के लड्डू और लापसी खाती है  ,सूखा चारा भी उसे कभी-कभी दिया जाता है। लेकिन वह ज्यादा खुशियों के देसी घी के लड्डू और खाती है। बता दें की उनकी प्यारी राधा गोबर घर से बाहर करती है।

राधा को नहलाने, पैर दबाने, मालिश करने, श्रृंगार करने, सफाई करने और खाना खिलाने का काम करते हैं। इसके बाद पूरा परिवार राधा के पैरों के नीचे निकलता है। इस दौरान राधा एकदम शांत खड़ी रहती है। बता दें राधा सुरभि नस्ल की गाय है। उसी के नाम पर उन्होंने यह बिजनेस शुरू किया है। गायों के प्रति इस परिवार का इतना प्रेम है कि गौशालाओं में हर साल लाखों रुपये दान देते हैं।

You missed