ट्रेन के परिचालन के दौरान सिग्नल देने का काम किया जाता था। यह स्टेशन कोई और नहीं बल्कि मसेरा स्टेशन है। कुछ वर्ष पहले ही स्टेशन से ट्रेन का परिचालन शुरू हुआ था , मगर आज स्टेशन की स्थिति बेहद खराब है।

आपको बता दें कि रांची रेल मंडल से महज 20 किलोमीटर की दूरी पर है यह स्टेशन जहां ढाई वर्षो से एक भी यात्री स्टेशन पर नहीं पहुंचा है।  और ना ही यहां से कोई भी पसेंजर ट्रेन का परिचालन हुआ है। आज से ढाई साल पहले तक इस स्टेशन का नजारा कुछ और ही था। यहां से सैकड़ों की संख्या में यात्रियों का आवागमन होता था और ट्रेन के परिचालन के दौरान सिग्नल देने का काम किया जाता था।

स्टेशन के पूछताश केंद्र पर जानवर बैठते है

आपको बताएं स्टेशन कोई और नहीं बल्कि मसेरा स्टेशन है कुछ वर्ष पहले ही यह स्टेशन का निर्माण किया गया था। मगर आज स्टेशन की स्थिति कुछ और है। रेलवे स्टेशन पर दौरा करने पर आपको पूछताछ केंद्र पर केवल जानवर ही दिखाई देंगे , साफ सफाई का कोई नाता नहीं चारों तरफ स्टेशन पर सिर्फ गंदगी ही गंदगी फैली हुई है और जगह-जगह कई और घास उगी  गई है।

स्टेशन को देखने से यही लगता है कि जैसे मानो यहां कई महीनों से सफाई नहीं की गई पूरे स्टेशन पर मकड़ी का जाल लगा हुआ है और कई खिड़की ए भी स्टेशन की टूट गई है। हालांकि वर्तमान में इस स्टेशन से किसी भी ट्रेन का परिचालन नहीं हो रहा है। यात्रियों के लिए स्टेशन के विकल्प पर व्यवस्था की गई है जहां से वो अपना यात्रा कर सकते हैं।

लेकिन आपको बताएं कि इस स्टेशन पर बैठने के लिए जो व्यवस्था की गई थी अब वह प्लेटफार्म पर वह भी टूटने लगी है स्टेशन के सारी खिड़की के शीशे तक टूट चुके हैं। प्लेटफार्म पर बच्चे साइकिल चलाते हैं और मौज मस्ती करते हुए दिखाई देते हैं।

कैसे हुआ स्टेशन का यह हाल जाने

कोविड के दौरान ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया गया था जिसके बाद से अब तक ट्रेन की शुरुआत नहीं की जा सकी। कुछ समय पहले यहां से ट्रेन के परिचालन की योजना बनी थी लेकिन कुछ कारणों से उसे रद्द कर दिया गया। इसके बाद ट्रेन को दोबारा शुरू करने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

धनबाद रेल मंडल के सीनियर डीसीएम अमरेश कुमार का कहना है कि ट्रेन का परिचालन शुरू अभी नहीं हो सकता क्योंकि साथी से सिद्धेश्वर के बीच रेल लाइन का काम चल रहा है जब तक यह काम पूरा नहीं होगा यहां से ट्रेन के परिचालन की व्यवस्था नहीं हो पाएगी। साकी से सिद्धेश्वर के बीच रेलवे लाइन निर्माण का कार्य चल रहा है लेकिन कहा जा रहा है कि जल्द ही यह निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा और इसके बाद इस स्टेशन पर भी काफी रौनक दिखाई देगी और यात्रियों को यहां से यात्रा करने की सुविधा मिलेगी

You missed