ये है भारत का सबसे लंबा परिवार, जूते-कपड़े का साइज तक नहीं मिलता...देखिये तस्वीरें!

ये है भारत का सबसे लंबा परिवार, जूते-कपड़े का साइज तक नहीं मिलता…देखिये तस्वीरें!: पिछले कुछ समय से महाराष्ट्र के पुणे शहर में रहने वाला कुलकर्णी परिवार सुर्खियों में बना हुआ है। इस फैमिली में वैसे तो सिर्फ 4 मेंबर्स ही हैं लेकिन परिवार का हर शख्स इतना लंबा  है कि उनके फिटिंग के कपड़े और जूते चप्पल तक के साइज भी नहीं मिलते हैं।इस फैमिली के मुखिया शरद कुलकर्णी हैं, जिनकी लंबाई 7 फीट 1.5 इंच है। वहीं उनकी पत्नी संजोत कुलकर्णी की लंबाई 6 फीट 2.6 इंच है, यही वज़ह है कि इस कपल के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। दरअसल साल 1989 में शरद और संजोत कुलकर्णी को दुनिया का सबसे लंबा कपल होने का खिताब दिया गया था, जिसकी वज़ह से इनका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया था।

इंसान की हाइट उसके लटकने या खाने पीने से ही नहीं बल्कि उसके पारिवारिक जीन्स से बढ़ती हैं। यही वज़ह है कि जिन परिवारों में माता-पिता या दादा-दादी की लंबाई ज़्यादा होती है, उस घर में जन्म लेने वाले बच्चे भी अच्छी हाइट के मालिक होते हैं। वहीं कुछ परिवारों में परिजनों की हाइट कम होने की वज़ह से बच्चों भी लंबाई भी छोटी रह जाती है, जो एक जेनेटिकल प्रोसेस है।ये है भारत का सबसे लंबा परिवार, जूते-कपड़े का साइज तक नहीं मिलता...देखिये तस्वीरें!

ये है भारत का सबसे लंबा परिवार, जूते-कपड़े का साइज तक नहीं मिलता…देखिये तस्वीरें!इस परिवार में हर शख्स काफी लंबा है. लंबाई इतनी है कि उन्हें फिटिंग के कपड़ों को लेने में भी दिक्कत होती है. जूते-चप्पल तक के साइज नहीं मिलते हैं. इस परिवार को कुलकर्णी फैमिली के नाम से जाना जाता है. परिवार में हर सदस्य काफी लंबा है. सबसे लंबे सदस्य की हाइट 7 फीट है तो सबसे छोटे सदस्य की हाइट 6 फीट 1 इंच है.  फैमिली के मुखिया शरद कुलकर्णी की हाइट 6 फीट 3 इंच है.ये है भारत का सबसे लंबा परिवार, जूते-कपड़े का साइज तक नहीं मिलता...देखिये तस्वीरें!

लंबाई की वजह से फैमिली को काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है. वे लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. ऐसे में उन्हें लंबा पैदल चलना पड़ता है. वे स्कूटी भी कस्टमाइज ही प्रयोग करते हैं.

ऊंचाई के मामले में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत का यह सबसे लंबी हाइट वाला परिवार अपने नाम कई रिकॉर्ड दर्ज कर चुका है है, जिसमें कुलकर्णी परिवार के सभी सदस्यों की संयुक्त हाइट को मापकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज करना शामिल है।