Unbelievable Speed: 1200km/h की रफ़्तार से चलेंगा ये वाहन , आप भी देखकर रह जायेंगे हैरान … वर्जिन ने एक हाइपरलूप पॉड (Hyperloop) का अनावरण किया है! जो दुबई (Dubai) में इसकी हाइपरलोप सेवा शुरू करने के दौरान 1,200 km/h तक की गति से यात्रियों को ले जाएगा! हाइपरलूप के कम घर्षण (Friction) डिजाइन का मतलब है! कि यात्रियों को 12 min में शहर और पड़ोसी आबू धाबी के बीच 140 किमी की यात्रा करने में सक्षम होगा! एक यात्रा जो कार द्वारा लगभग 90 मिनट लगती है!

Unbelievable speed-

यह कान्सैप्ट (Concept) पॉड, भविष्य की परिवहन वाहनों के लिए शानदार परिस्थितियों की पहली झलक देती हैं! जिसे 2020 में शुरू किया जा सकता है! दुबई के रोड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (RTA), जो 2030 तक चालक रहित हाइपरलूप पॉड 25% यात्राओं तक पहुंचाना चाहता है! संयुक्त अरब अमीरात के इस इनोवेशन (Inovation) को अपनी भागीदारी के तहत शहर में एक समारोह में हाइपरलोप डिजाइन का अनावरण किया!

और देखें – बाबा रामदेव को लेकर किया बड़ा खुलासा, ‘आसाराम और राम रहीम की तरह ये भी…

वर्जिन के हायपरलूप परियोजना में वन शॉप्स (One shop) से अरबों पाउंड का निवेश किया है! और दुबई के RTA के साथ मिलकर काम कर रहा है! रिचर्ड ब्रैंसन (Richard) ने कुछ दिन पहले मुंबई के लिए इसी तरह की परियोजना की घोषणा की थी! पॉड्स में अंदरूनी सहूलत उच्च क्वालिटी (Quality) के होंगे! जिसमें चमड़े की सीटें! और जानकारी और मनोरंजन प्रदर्शित करने के लिए मल्टी लाँगवेज स्क्रीन होंगे!

प्रत्येक डीलक्स (Dilux) लघु और मध्यम दूरी की यात्रा करने के लिए डिज़ाइन की गई है! और इसमें दस यात्रियों को समायोजित किया जा सकता है! वर्जिन हायपरलूप वन के CEO रोब लॉयड ने कहा! ‘UAE और RTA हमारे हाइपरलोप टेक्नोलॉजी के शुरुआती समर्थक हैं! इसलिए RTA के साथ दुबई हाइपरलूप पॉड का अनावरण करना विशेष रूप से रोमांचक है!‘

2018 में हमारा ध्यान परियोजना के अगले चरण में प्रगति के लिए RTA के करीबी सहयोग के लिए जारी रखेगा! ‘हमारा लक्ष्य एक व्यापक संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirat) हाइपरलूप नेटवर्क की व्यवहार्यता का पता लगाने के लिए होगा! ’हाइपरलूप वैक्यूम ट्यूब (Vacuum tube) के माध्यम से उड़ने वाले! फली को गति देने के लिए एक विद्युत चुम्बकीय (Electromagnetic) प्रणोदन प्रणाली का उपयोग करता है! इस स्तर की गति, समुद्र के स्तर से 200,000 फीट तक के ऊपर अनुभव के बराबर ट्यूब के अंदर हवा के दबाव को कम करके प्राप्त की जाती है!

इस सेवा की उम्मीद है! कि दोनों दिशाओं में /h लगभग 10,000 यात्रियों को ले जा सकेगा! एक लिखित बयान में, RTA के महानिदेशक मतेर अल तैर, ने कहा ‘भविष्य में शुरू होने पर, हाइपरलूप टेक्नोलॉजी शहर की योजना और पार्किंग (PARKING) रिक्त स्थान की उपलब्धता को प्रभावित करेगी!

और देखें – “हिन्दू” Rahul Gandhi के ढोंग में फंसने वाले जब ये नया पोस्टर देखेंगे तो खिसक जाएगी उनके पैरों के नीचे से जमीन !

‘यह शहर में विभिन्न स्थलों के बीच लोगों की गतिशीलता में बदलाव लाएगा! हवाई अड्डों (Airport) और बंदरगाहों जैसे परिवहन केंद्रों, और नौवहन पैटर्न पर इसका नेटवर्क (Network), दुनिया भर में उनकी तरह की पहली! समर्पित लेन पर कम और मध्यम दूरी पर यात्रा करने के लिए डिजाइन किया गया है!

दुबई ने 2013 में टेस्ला (Tesla) के सह संस्थापक एलोन मस्क (Alon musk) द्वारा प्रस्तावित उच्च गति प्रणाली से संबंधित डिजाइनों के लिए एक प्रतियोगिता की मेजबानी की! 2016 में, शहर ने लॉस एंजेल्स (Los-Angles) स्थित हाइपरलोप वन के साथ एक समझौते की घोषणा की! जो अगले 5 वर्षों में अबू धाबी (Abu dhabi) के अमिरात राजधानी की एक लाइन को जोड़ने के लिए क्षमता का अध्ययन करे!

सौदा की घोषणा बुर्ज खलीफा (Burj khalifa), दुनिया की सबसे ऊंची इमारत के ऊपर हुई! इस भविष्य के शहर-राज्य की क्षितिज को देखने के साथ-साथ पृष्ठभूमि! और भविष्य की ओर बढ़ने के लिए सबसे पहले दुबई की इच्छा का संकेत दोनों के रूप में चित्रित किया गया! बाद में इस प्रणाली को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पड़ोसी खाड़ी देशों से जोड़ने के लिए विस्तारित किया जा सके! ताकि दुबई और सऊदी राजधानी रियाद के बीच एक यात्रा की जा सके! जो वर्तमान में विमान से दो घंटे की दूरी पर 50 MIN के अंदर पूरा हो सकता है।

और देखें – अपनी पत्नी के नाम पर खुलवाइए अकांउट, मोदी सरकार की अब तक की सबसे बड़ी योजना …

By dp

You missed