Unexpected photo: गूगल ने ली कुछ अद्भुत फोटोज, जिनपर यकीन करना नामुमकिन सा है … गूगल नेवीगेशन और मैप टूल्स (Google Navigation and Map tool) तो आपने अक्सर इस्तेमाल किए होंगे पर क्या आपको पता है! कि मैप के लिए आसमान से फोटो खींचते हुए गूगल को बेहद अजीबोगरीब तस्वीरें मिली हैं! कुछ साल पहले गूगल ने सैटेलाइट कैमरे से दुनिया के कुछ देशों की आसमान से तस्वीरें खीचीं! जिसमें कुछ ऐसी छिपी हुई जगहें दिखाई दी, जिनपर पहली नजर में यकीन कर पाना बहुत मुश्किल था!

Unexpected photo-

आखिर फोटोज ने ऐसा क्या दिखा-

सेटेलाइट कैमरे से जब जमीन की फोटोज ली गईं! तो बेहद चौंकाने वाले डिजाइन और आकृतियां दुनियाभर अलग-अलग हिस्सों में नजर आईं! अब इस फोटो को ही ले लीजिए! ब्राजील के एक कस्बे में इंसानी आकृति वाली झील गूगल कैमरे ने ढूंढ निकाली! और भी बहुत सी जमीन पर बनी कई अकृतियां इतनी परफेक्ट थीं! जिनपर यकीन कर पाना मुश्किल था!

आखिर गूगल कैसे क्लिक करता है ऐसे फोटोज-

गूगल लोगों की सुविधा के लिए स्ट्रीट कैमरे और सैटेलाइट्स (street cameras and satellites) के जरिए फोटोज लेता है! सैटेलाइट कैमरे से फोटोज लाखों पिक्सल वाले कैमरों से हजारों फीट की ऊंचाई से ली जाती हैं! फोटोज लेने के लिए हर देश के लिए एक अलग टाइम फ्रेम होता है! अक्सर साफ मौसम के दौरान ही सैटेलाइट फोटोज लेती है!

इन फोटोज में स्ट्रीट व्यू भी रहा चर्चा में-

दरअसल कुछ समय पहले गूगल के स्ट्रीट व्यू की फोटोज भी वायरल रही थीं! ये फोटोज दरअसल, गूगल स्ट्रीट व्यू के जरिए पैनारोमा मोड (Panorama mode) में कैद होती हैं! कई बार इसमें तकनीकी खराबी आने के कारण वायर्ड फोटोज आ जाती हैं! जब आप इन मैप्स को ज़ूम कर लोकेशन के आसपास की फोटोज देखने की कोशिश करते हैं! तो कभी-कभार कुछ वीयर्ड भी नजर आ जाती हैं! इन्हें ‘गूगल इमेज फेल’ (‘Google Image Fail’)कहा जाता है!

और देखें –

खास वीडियो : हवा में ही है कैसे हवाई जहाज में भर देते है फ्यूल…airoplane strategy

real pictureये कोई कलां नहीं बल्कि हकीकत है, पढ़ कर हैरान रह जायेंगे!

 

 

 

By dp

You missed