Universal Social Security: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने कर दी विपक्ष की पेंट ढीली , शुरू कर दी… अगले आम चुनाव से पहले Modi government 50 करोड़ लोगों के लिए सामाजिक सुरक्षा की एक बड़ी योजना (Scheme) पेश करेगी! प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने श्रम मंत्रालय के यूनिवर्सल सोशल सिक्योरिटी (Universal Social Security) के प्रस्ताव को मंजूदी दे दी है! इसके तहत पेंशन (Pension) और मैटरनिटी कवरेज (maternity coverage) के साथ ऑप्शनल मेडिकल, बीमारी और बेरोजगारी कवरेज भी दिया जाएगा!

Universal Social Security-

गरीब वर्ग (Poor Classes) पर देना होगा ज्यादा ध्यान –

Scheme को पूरी तरह लागू के लिए ही करीब 2 lakh crore रुपए की जरूरत होगी! स्कीम की Details पर Finance और Labor ministry दोनों ही बातचीत कर रहे हैं! इस Scheme में देश के कुल कामगरों के 40 % लोग शामिल होंगे! बाकि के 60 % लोग इस Scheme को पूरा करने में आंशिक या पूर्ण रूप से मदद करेंगे! एक वरिष्ट अधिकारी ने बताया कि हाल में हुई एक हाईलेवल बैठक में PMO ने Labor ministry से सोशल सिक्योरिटी कवर पर आगे बढ़ने को कहा है! अधिकारी ने बताया कि Finance ministry भी इस विचार पर सहमत हुआ है! अधिकारी के मुताबिक Labor मंत्रालय ने Finance मंत्रालय को सुझाव दिया है कि इस स्कीम को धीरे-धीरे लागू किया जाना चाहिए! साथ ही गरीब तबके लोगों को पहले cover किया जाना चाहिए! इससे ministry को Scheme की शुरुआत में कम पैसों की आवश्यकता पड़ेगी!

तीन चरणों में लागू होगी Scheme –

बता दें कि नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम (National Health Protection Scheme) के बाद ये दूसरी सबसे बड़ी योजना होगी! नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम का ऐलान सरकार ने 10 crore गरीब परिवारों के लिए किया था! जिसमें प्रत्येक परिवार को 5 lakh रुपए का Health cover दिया जाएगा! इस स्कीम को अगले 10 सालों में 3 चरणों में लागू किया जाना है! पहले चरण में उन लोगों को Health cover किया जाएगा, जिनकी आय सबसे कम होगी! दूसरे चरण में Unemployment लोगों को और अंत में वेफेयर मेजर्स को कवर किया जाएगा!

और देखो – आखिर बैंक किसे देगा पैसा अगर मर जाये, यह काम ना करने पर …

By dp

You missed