वोडाफोन और आईडिया की सर्विस जल्द ही बंद होने की खबरे सामने आ रही है कहा जा है की कम्पनी पर करोड़ो का कर्जा होने और कर्जा न चूका पाने की वजह से कंपनी को इस महासंकट का सामना करना पड़ रहा है।वोडाफोन आइडिया पर इंडस टावर्स (Indus Towers) का करीब 7,000 करोड़ रुपये का बकाया है। बीते लंबे वक्त से वोडा आइडिया इस बकाए को चुकाने में आनाकानी कर रही है।

इंडस टावर्स ने वोडाफोन आईडिया को धमकी दी है की अगर जल्दी इस बकाया रकम का भुगतान नहीं  तो नवंबर से उनके टावर्स को एक्सेस नहीं दिया जायेगा। आप को बता रिलायंस जियो और एयरटेल के बाद वोडाफोन आईडिया देश की तीसरे नंबर की टेलिकॉम कंपनी है।लेकिन कंपनी को वित्तीय संकट से झुझना पड़ रहा है और इसकी वजह से कम्पनी के 25 करोड़ ग्राहकों को काफी मुश्किलों का सामना  सकता है।

Voda Idea 5जी सर्विस में पीछे :

देश की बड़ी टेलीकॉम कम्पनियां [रिलायंस , एयरटेल] जल्द ही 5जी सर्विस शुरू करने जा रहे हैं लेकिन वोडाफोन आईडिया ने इस बात की अभी तक कोई पुष्टि नहीं की है। इसके पीछे का कारण कम्पनी पर पहले का बकाया और नई डील करने में आ रही परेशानियों को बताया जा रहा है।  सूत्रों के मुताबिक ये कंपनियां वोडाफोन आइडिया से पिछला बकाया क्लीयर करने और नए कॉन्ट्रैक्ट्स के लिए एडवांस पेमेंट्स मांग रही हैं।

इन कंपनियों का वोडाफोन आइडिया पर 13,000 करोड़ रुपये का बकाया है।वोडाफोन आईडिया कम्पनी काफी मुश्किलों में पड़ी हुई है और उन्हें कई तिमाही घाटा हो रहा है। यही कारण है की कम्पनी 5जी सर्विस को लॉन्च करने में देरी लगा रही है। कम्पनी अपनी इस मुश्किल की घड़ी में 20 हजार करोड़ रुपय जुटाने की कोशिश में लगी हुई है पर अभी तक कोई डील नहीं कर पाई है।

इसमें से 1.16 लाख करोड़ रुपये डेफर्ड पेमेंट बकाया है जबकि बैंकों और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस का 15,200 करोड़ रुपये का कर्ज है। कंपनी पर फिनलैंड की कंपनी नोकिया का 3,000 करोड़ रुपया और स्वीडन की कंपनी एरिक्सन का 1,000 करोड़ रुपये बकाया है।

 

By Darshan Sirohi

Darshan Sirohi is Editor Head and Senior Journalist of Indiavirals. He is Administrative Director who leads the Technology team at Indiavirals.com. He is also media advisor at indiavirals.com. Contact: [email protected]

You missed