चुनाव से ठीक पहले मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, किसान और गरीबों के लिए बड़ा वरदान

0
390
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक: मोदी सरकार जब से सत्ता में आई है तब से ही गरीब और किसान वर्ग के लोगों के लिए हमेशा से ही कुछ खास करने का प्रयत्न करती रही है। बताते चलें कि मोदी सरकार ने सत्ता में आने के पश्चात तमाम गरीबों के बैंक खाते खुलवाए, फ्री में गैस कनेक्शन बटवाई, यहां तक की किसानों की फसल का समर्थन मूल्य भी डेढ़ गुना कर दिया। हालांकि इसके पश्चात मोदी सरकार ने एक ऐसी योजना का उद्घाटन किया है जिसके चलते किसान और गरीबों को बड़ा लाभ प्राप्त होने वाला है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक-

Modi Cash Crackdown Failed

आपको बताते चलें कि मोदी सरकार ने हाल ही में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का उद्घाटन कर दिया है। जिसमें प्रधानमंत्री मोदी ने अपना बैंक खाता खोलकर इसे आम जनता के लिए भी शुरू कर दिया है। बताते चलें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में कुछ ऐसी खासियत को जोड़ा गया है, जिसके चलते गरीब और किसानों के लिए यह एक वरदान साबित हो सकता है।

10000 single women write prime minister

बताते चलें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता खोलना बेहद ही आसान है। इसका खाता खोलने के लिए मात्र जीरो रुपए की राशि के साथ एक आधार कार्ड देना होता है। इसके अलावा एंड्राइड एप्लीकेशन के द्वारा भी इसका खाता 1 मिनट के अंदर खोला जा सकता है। जिसके चलते किसान और गरीब भी घर बैठे इसमें अपना खाता खोल सकते हैं। हालांकि इस पेमेंट्स बैंक की सबसे बड़ी खासियत यह है कि डाकिए किसी भी खाताधारक के घर जाकर पैसा जमा करेंगे अथवा भुगतान करेंगे।

गौरतलब है कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की सी खासियत के चलते गरीब और किसानों को रुपयों के लेनदेन में काफी आसानी हो जाएगी। हालांकि इस सुविधा को सुचारु रुप से आरंभ करने के लिए अभी कुछ समय लगेगा। लेकिन इस पर कार्य आरंभ किया जा चुका है।

और देखें – इतिहास में पहली बार एक साथ आए भारत-पाकिस्तान के सैनिक, चीन ने कहा…