आजतक किसी पीएम ने नहीं किया होगा, नेपाल के जनकपुर जाकर पीएम मोदी ने जो किया !

0
221
Nepal Janakpur

Nepal Janakpur: आजतक किसी पीएम ने नहीं किया होगा, नेपाल के जनकपुर जाकर पीएम मोदी ने जो किया ! “मोदी को इस बार रोकेंगे, 2019 लोकसभा चुनाव में मोदी को प्रधानमंत्री नहीं बनने देंगे!” ये सारे ख्याल भाजपा के विरोधी दलों के हैं! जो हर वक्त इसी बारे में सोचते रहते हैं! कि कैसे आगामी लोकसभा चुनाव में मोदी के विजयरथ को रोका जाय लेकिन वहीं पीएम मोदी हैं! जोकि देश की भलाई के लिए निरंतर कदम उठाते जा रहे हैं! पड़ोसी देशों से रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए पीएम मोदी ने हमेशा प्रयास किया है!Section 370 removed J&K

Nepal Janakpur-

नेपाल के दो दिवसीय राजकीय दौरे पर शुक्रवार को जनकपुर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाग पहनाकर उनका स्वागत किया गया! मिथिला में पाग सांस्कृतिक पहचान व सम्मान का प्रतीक है! इसलिए राजा जनक की धरती जनकपुर में भारत के प्रधानमंत्री का अभिनंदन पाग से किया गया! सिर पर पाग धारण किए मोदी की तस्वीर पर टिप्पणी करते हुए उनके ट्विटर अकाउंट पर एक फोलोवर ने लिखा है! कि सिर पर मिथिला का पाग और गले में मिथिला पेंटिंग अंकित अंगवस्त्र देख मिथिलावासी गौरवान्वित हैं!

ट्विटर पर मोदी के फोलोवर मनोज झा लिखते हैं!- प्रधानमंत्री जी! आपका जनकपुर यात्रा पूरे भारत और नेपाल के मैत्री संबंध को और प्रगाढ़ करता है! आपके सर पर मिथिला का पाग और गले में मिथिला पेंटिंग का अंगवस्त्र पूरे मिथिला वासियों को गौरवान्वित महसूस करा रहा है!

इससे पहले नेपाल जनकपुरी पहुंचे मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा!- मैंने जनकपुर से अपना नेपाल दौरा आरंभ किया! यह भूमि हमारे घनिष्ठ सांस्कृतिक संबंधों का प्रमाण है! मिथिला की इस सांस्कृतिक पहचान पाग के महत्व को स्वीकार करते हुए भारत सरकार ने 2017 में पाग पर डाक टिकट जारी किया था!

पाग की अस्मिता की रक्षा के लिए ‘पाग बचाओ आंदोलन’ के अगुवा व सामाजिक कार्यकर्ता बीरबल झा ने कहा कि पाग से प्रधानमंत्री का स्वागत हुआ, यह हर्ष की बात है! उन्होंने कहा, सिर पर पाग धारण किए मोदी की तस्वीर से काफी सकारात्मक व सार्थक संदेश मिलता है कि दोनों देशों के बीच रिश्तों की मजबूती में सांस्कृतिक संबंधों का विशेष महत्व है!

अयोध्या वाले होंगे खुश –

दरअसल ऐसा अमूमन होता है कि जब कोई भी राष्ट्रप्रमुख किसी देश की यात्रा पर जाता है! तो वह उस देश की राजधानी पहुँचता है! लेकिन पीएम मोदी ऐसे पहले प्रधानमंत्री होंगे भारत के जो काठमांडू ना जाकर जनकपुर गये हैं! दरअसल जनकपुर को माँ सीता का मायका माना जाता है! ऐसे में हिन्दुओं के आराध्य भगवान श्रीराम और माँ सीता का जनकपुर से खास रिश्ता होने के नाते पीएम मोदी का जनकपुर जाना अपने आप में खास है!

पीएम मोदी का जनकपुर जाना ऐसे ही नहीं था! बल्कि इसके पीछे एक खास वजह भी है! बता दें कि जनकपुर पहुंचकर पीएम मोदी ने अयोध्या-वासियों के लिए खुशखबरी दी! धार्मिक मान्यताओं को समझें तो यूपी के फ़ैजाबाद जिले में पड़ने वाली जगह ‘अयोध्या’ माता सीता की ससुराल है! और नेपाल में पड़ने वाली जगह ‘जनकपुर’ माँ सीता का मायका! इसकी अहमियत को देखते हुए पीएम मोदी ने अयोध्या से नेपाल के लिए बस सेवा का शुभारंभ किया!

और देखें – गर्लफ्रेंड, बीवी और बहुत कुछ आपके लिए यहाँ सब मिलता है किराये पर !