चौक जायेंगे सुनकर भारत के पूर्व प्रधानमंत्री कितने करोड़ के मालिक है !

0
674
Manmohan Singh

Manmohan Singh: चौक जायेंगे सुनकर भारत के पूर्व प्रधानमंत्री कितने करोड़ के मालिक है ! इस समय Congress party विपक्षी दलों के साथ मिलकर सुप्रीम कोर्ट के Chief Justice दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग ला रही है! इसके लिए उन्होंने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (Vakaiya naidu) को 65 सांसदों के समर्थन वाला एक पत्र भी जारी कर दिया है! लेकिन इस पत्र की खास बात यह रही कि इसमें मनमोहन सिंह (Manmohan Singh, Congress) जैसे दिग्गज नेता व पूर्व प्रधानमंत्री ने साइन नहीं किए हैं! Manmohan singh का कहना है कि वह इसका समर्थन नहीं करते हैं!

Manmohan Singh-

आज हम आपको Manmohan Singh से जुड़ी कुछ बातें बताने वाले हैं! आपको बता दें Manmohan singh 10 साल तक लगातार भारत के PM रहे हैं! मनमोहन सिंह को Sonia Gandhi का बेहद करीबी माना जाता है! यही वजह है कि उन्हें 10 साल तक Sonia Gandhi ने अपनी पार्टी के लिए प्रधानमंत्री बनाए रखा था! आपको बता दें Manmohan Singh का जन्म है 26 सितंबर 1932 में पाकिस्तान में हुआ था! मनमोहन सिंह ने अपनी शिक्षा Punjab व Oxford University से प्राप्त करी है! वह 1982 से 1985 तक वह भारत के Reserve Bank के Governor भी रहे हैं!

वही 1991 से लेकर अभी तक मनमोहन सिंह Assam से Rajyasabha के सांसद थे! उन्होंने 1999 में एक बार Loksabha का चुनाव लड़ा था! परंतु वह जीतने में सफल नहीं रहे PM बनने से पहले Manmohan singh फाइनेंस मिनिस्टर पर रह चुके हैं! Atal Bhihari Vajpai की सरकार के समय वह राज्यसभा में विपक्ष के नेता भी थे! Manmohan singh की संपत्ति की बात करी जाए! तो 2013 में Rajyasabha Election के दौरान चुनाव आयोग को दिए गई अपनी रिपोर्ट के अनुसार मनमोहन सिंह कुल 10 करोड रुपए से ज्यादा की संपत्ति के मालिक है!

उनके पास एक और Maruti 800 व Punjab में कुछ जगहों पर उनकी जमीन है! आपको बता दें मनमोहन सिंह को पूर्व प्रधानमंत्री होने की वजह से Pension व जीवनभर के लिए सभी सुविधा उपलब्ध है! जो एक PM को मिलती है!

और देखे – SC-ST Act को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला !