इस योजना के तहत फ्री में कराया जा सकेगा 5 lakh तक का इलाज !

0
571
Ayushman Bharat Scheme

Ayushman Bharat Scheme: इस योजना के तहत फ्री में कराया जा सकेगा 5 lakh तक का इलाज ! मोदी सरकार की आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) को बुधवार को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है और इसे जल्‍द ही लागू कर दिया जाएगा! गौरतलब है कि आम बजट 2018-19 में मोदी सरकार ने हेल्थ के क्षेत्र (health sector) में बड़ी हेल्थ बीमा योजना का ऐलान करते हुए! देश के 40 से 50 करोड़ लोगों को इलाज में 5 लाख रुपए तक की मदद करने के लिहाज से आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) को शुरू करने का ऐलान किया था!

PM Modi: Technological space will not turn into park for terror campaign

Ayushman Bharat Scheme-

10 करोड़ परिवारो को 2020 तक होगा फायदा –

इस योजना (Scheme) के लागू हो जाने के बाद 2020 तक देश के करीब 10 करोड़ परिवारों को फायदा होगा! और गंभीर बीमारी (Disease) से पीड़ित लोगों को सरकार हेल्थ बीमा (health insurance) कवर उपलब्ध करा सकेगी! जिसके माध्यम से वह अपनी बीमारी का इलाज करा सकेंगे!

5 लाख रुपए तक फ्री में इलाज (Free Treatment) कराया जा सकेगा, सरकार उठाएगी खर्च –

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) को मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना करार दिया जा रहा है! और इसे मोदी केयर (Modi Care) के नाम से भी पुकारा जा रहा है! इस योजना के तहत 5 लाख रुपए तक के इलाज का खर्च सरकार उठाएगी! इस योजना के तहत खर्च होने वाला धन का 60 फीसदी केंद्र सरकार (60% Central Government)! तो 40 फीसदी राज्य सरकार (40% State Government) उठाएगी!

क्‍या है आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) ?

आयुष्मान भारत योजना ट्रस्ट मॉडल (Trust Model) या इंश्योरेंस मॉडल (Insurance model) पर काम करेगी और पूरी तरह कैशलेस होगी! देशभर में डेढ़ लाख से ज्यादा हेल्थ (Health) और वेलनेस सेंटर (Wellness center) खोलना! जो जरूरी दवाएं और जांच सेवाएं फ्री में मुहैया कराएंगे! इन सेंटरों में गैर-संक्रामक बीमारियों (non-infectious diseases) और जच्चा-बच्चा की देखभाल भी होगी! इतना ही नहीं, इन सेंटरों में इलाज के साथ-साथ जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों (Diseases), मसलन हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Presure), डाइबिटीज और टेंशन पर नियंत्रण के लिए विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा!

इस योजना के तहत सभी को स्वास्थ्य सुविधाएं (health facilities) उपलब्ध कराई जाएंगी! इसे तहत प्रति वर्ष 10 करोड़ गरीब परिवार को उन्नत इलाज के लिए 5-5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर (health insurance cover)  उपलब्ध कराया जाएगा!

और देखें – ये हैं CM योगी की बहन जो आज भी बेचती हैं चाय, 23 साल से नहीं बाँधी भाई को राखी !