सोशल मीडिया की बड़ी साइट फेसबुक को किया जा रहा है बंद ?

0
278
Cambridge analytics data scandal

Cambridge analytics data scandal: सोशल मीडिया की बड़ी साइट फेसबुक को किया जा रहा है बंद ? कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा स्कैंडल (Cambridge analytics data scandal) के चलते विवादों से घिरे Facebook की परेशानियां बढ़ती ही जा रही हैं! अब दुनिया के सबसे लोकप्रिय instant messaging app WhatsApp के को-फाउंटर ब्रायन ऐक्टन ने ट्वीट करके सभी से फेसबुक को डिलीट करने के लिए कहा है! गौरतलब है कि इस समय WhatsApp का मालिकाना हक फेसबुक के ही पास है! हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है! कि ऐक्टन (Brian Acton) ने फेसबुक को डिलीट करने के लिए लोगों से क्यों कहा है!

Cambridge analytics data scandal-

ऐक्टन को ट्विटर पर लगभग 26.5 हजार लोग फॉलो (26.5k Follower) करते हैं! ऐक्टन के इस Tweet पर WhatsApp ने कोई टिप्पणी देने से साफ इनकार कर दिया! वहीं, ऐक्टन ने भी अभी तक इस राज पर से पर्दा नहीं उठाया है! कि उन्होंने ऐसा क्यों कहा! ऐक्टन लगभग 42,300 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं! उन्होंने WhatsApp को 2014 में बेच दिया था! Facebook ने जेन कॉम (Jane come) और ब्रायन एक्टन (Brian Acton) से इस मैसेजिंग ऐप को 16 बिलियन डॉलर (लगभग 1.04 लाख करोड़ रुपये) में खरीद लिया था! कॉम ने जहां company के साथ काम जारी रखा, वहीं ऐक्टन ने अपना खुद का Foundation शुरू किया!

एक ब्रिटिश परामर्शदाता कंपनी कैंब्रिज ऐनालिटिका (Cambridge analytics) के आरोपों के बाद फेसबुक भारी मुश्किलों का सामना कर रहा है! Cambridge analytics ने फेसबुक पर 5 करोड़ फेसबुक उपभोक्ताओं के डेटा का इस्तेमाल बिना उनकी अनुमति के राजनेताओं के लिए करने का आरोप लगाया है! इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump, America President) व ब्रेक्सिट प्रचार अभियान भी शामिल हैं! खास बात यह है! कि इस मामले को लेकर अभी तक जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) की तरफ से कोई बयान नहीं आया है!

और देखें – संसद में वोटिंग के दौरान फेंके गए बम, सच जानिए के लिए पूरा पढ़े !