इजरायल और हमास के बीच रुक गया संघर्ष, फिलिस्तीनियों ने ‘अल्लाहू-अकबर’ नारों के साथ मनाया जश्न

0
152

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच पिछले 11 दिनों से चल रहे युद्ध पर अब विराम लग चुका है. इस युद्ध में लगभग 200 फिलिस्तीनी और 12 से ज्यादा इजराइली लोगों की जानें गई एवं कई हजार लोग घायल हुए. इस्राएली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू ने इस युद्ध विराम की घोषणा की. उन्होंने इस युद्ध विराम को “आपसी और बिना शर्त” का कहा.

बेंजामिन नेतनयाहू ने अपने बयान में कहा कि,’ इजराइल ने अपने सुरक्षा मंत्री मंडल की देर रात बैठक के बाद विश्व के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया. हमास ने तुरंत इसका अनुसरण किया और कहा कि वह सौदे का सम्मान करेगा.’ इसे भारतीय समयानुसार शुक्रवार के 6:15 बजे जाएगा.

युद्धविराम के साथ-साथ इजराइली प्रधानमंत्री एक चेतावनी भी दी कि अगर हमास इस युद्ध विराम का सम्मान नहीं करेगा इजराइल युद्ध के लिए हमेशा तैयार रहेगा.

युद्ध विराम का समाचार सुनने के बाद फिलिस्तीन के लोग सड़कों पर निकल कर “अल्लाह हू अकबर” के नारे लगाने लगे. वो खुशी से झूमने लगे. कुछ लोगों ने अपनी बालकनी में खड़े होकर सिटी बजाकर अपनी खुशी का इजहार किया.

इस युद्धविराम समझौते का अमेरिकी राष्ट्रपति ने स्वागत किया है और इस युद्ध में मरने वाले लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. इसके साथ साथ अमेरिकी राष्ट्रपति ने इजरायल के ‘आयरन डोम डिफेंस सिस्टम’ की काफी सराहना की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here