सवाल: एक साल में कुल कितने मिनट होते हैं? बताइये

0
43

आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसको कोई अच्छी खासी सरकारी नौकरी मिल जाए! जिसके लिए इंसान बड़े-बड़े शहरों में जाकर कोचिंग करता है! यही नहीं बल्कि यूट्यूब से ऑनलाइन क्लासेस अटेंड करता है यूट्यूब पर कई सारे ऐसे बुद्धिजीवी बैठे हैं जो कि सरकारी नौकरी पाने के लिए मदद करते हैं! यूट्यूब आज के समय में एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जहां पर आपको हर प्रकार का कंटेंट देखने को मिल जाता है वही अगर नौकरी के लिए पढ़ाई की बात की जाए तो आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोग यूट्यूब का ही इस्तेमाल कर रहे हैं!

इसी में एक सब्जेक्ट आता है जोकि है जनरल नॉलेज! यह एक ऐसा विषय है जो कि कभी खत्म नहीं होने वाला है क्योंकि इसके अंदर रोज कोई ना कोई नहीं जुड़ते ही रहते हैं! वहीं अगर हमारे इतिहास और भूगोल की बात करें तो पहले से ही लाखों की संख्या में कई सारे सवाल खड़े हुए हैं तो वहीं नई नई हो रही खोज, परियोजनाए आदि भी आती ही रहती हैं तो आखिरकार ऐसे में कितना कोई सामान्य ज्ञान को पढ़ सकता है याद कर सकता!

तो ऐसे में आप सभी लोगों की थोड़ी सी मदद करने के लिए हम भी आपके लिए कुछ सामान लेकर आए हैं जो कि आपको थोड़ी बहुत तो मदद कर ही देंगे क्योंकि यह सवाल जर्नली पूछे भी जाते हैं और एग्जाम में भी फेस कर ले जाते हैं! आइये जानते कुछ सवालों को और उनके जवाबो को-

सवाल : लोहा किस तरह बनाया जाता है?

जवाब: लोहा लोह अयस्क से बनाया जाता है और इसे धरती से खनिज के रूप में निकाला जाता है।

सवाल: IP का फुलफॉर्म क्या होता है?

जवाब: इसका फुलफॉर्म ‘इंटरनेट प्रोटोकॉल’ होता है।

सवाल: हमारा राष्ट्रगीत क्या है?

जवाब: हमारा राष्ट्रगीत ‘वंदे मातरम’ है।

सवाल : धरती पर सबसे कठोर पदार्थ कौन सा पाया जाता है?

जवाब: धरती पर सबसे कठोर पदार्थ हीरा है।

सवाल: एक साल में कुल कितने मिनट होते हैं बतिये?

जवाब: एक साल में कुल 5 लाख 25 हजार 600 मिनट होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here