वायरल

देश का पहला बिना ताले वाला बैंक, जहाँ दिन या रात नहीं लगता ताला

India 1st lock less bank

India 1st lock less bank: दोस्तों आज हम आपको ऐसी जानकारी से अवगत करने जा रहे जिनसे आप अब तक अनजान रहे! जिस बात को जान लेने के बाद भौचक्के रह जायेंगे! आपकी जानकारी के लिए बता भारत में चोरी की घटना या बैंक में चोरी ये आम बात है, फिर भी देश में एक बैंक ऐसा भी जहाँ ताला नहीं लगाया जाता! क्यों ? रह गए ना आप सब हैरान! जी हां ये बिलकुल सत्य है ! इतना ही नहीं बल्कि इस पुरे कस्बे में कोई भी ताला नहीं लगाता! तो आज हम आपको इसके बारे पूर्ण विस्तार से बताने जा रहे है! तो आइये जानते है क्या खास है आज?

India 1st lock less bank –

यह मामला कही और का नहीं बल्कि महाराष्ट्र के सिंगणापुर का है! जी हां, यहाँ पर कोई भी अपने मकान, दूकान या कही पर भी कोई ताले का प्रयोग नहीं करता! आपकी जानकारी के लिए बता दे इस कस्बे में एक बैंक भी आता है! दरअसल चली आ रही मान्यता या प्रथा के चलते यहाँ चाहे दिन हो या रात, अवकाश हो या ना हो यहाँ कोई ताला नहीं लगाया जाता!

चोरी का था बैंक वालो को

सिंगणापुर में यूको बैंक की एक ब्रांच है! आपको बता दे यही एक लौता बैंक जिसे देश का पहला लॉकलेस या बिना ताले के बैंक होने की उपाधि प्राप्त है! महाराष्ट्र के सिंगणापुर में इस बैंक में जानवर से बचने के लिए बस कांच के दरवाजे लगे है!

आरबीआई ने नियमो में दी छूट

आपको बता दे इस मान्यता के चलते यहाँ किसी भी बैंक ने अपनी ब्राँच खोलने से मना कर दिया था! फिर ये सब देखते हुए आरबीआई ने नियमो में छूट दी! जिसके उपरांत यूको ने 2011 में अपनी ब्रांच यहाँ पर खोली!

शुरू शुरू में अफसरों को बैंक में चोरी का दर सताता था! परन्तु थोड़े ही समय ये दर खत्म हो गया और बैंक ने सुरक्षा हटाकर कर कांच के दरवाजे लगवा लिए! बता दे कि जहाँ पर कॅश रखा जाता है उस पर भी ताला नहीं लगता!

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

To Top
// Infinite Scroll $('.infinite-content').infinitescroll({ navSelector: ".nav-links", nextSelector: ".nav-links a:first", itemSelector: ".infinite-post", loading: { msgText: "Loading more posts...", finishedMsg: "Sorry, no more posts" }, errorCallback: function(){ $(".inf-more-but").css("display", "none") } }); $(window).unbind('.infscr'); $(".inf-more-but").click(function(){ $('.infinite-content').infinitescroll('retrieve'); return false; }); $(window).load(function(){ if ($('.nav-links a').length) { $('.inf-more-but').css('display','inline-block'); } else { $('.inf-more-but').css('display','none'); } }); $(window).load(function() { // The slider being synced must be initialized first $('.post-gallery-bot').flexslider({ animation: "slide", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, itemWidth: 80, itemMargin: 10, asNavFor: '.post-gallery-top' }); $('.post-gallery-top').flexslider({ animation: "fade", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, prevText: "<", nextText: ">", sync: ".post-gallery-bot" }); }); });