प्लेटफार्म पर आपने सुना होगा “यात्रीगण कृपया धयान दे”, जानते है वो आवाज किसकी है…

0
574
platform announcement

Platform Announcement: प्लेटफार्म पर आपने सुना होगा “यात्रीगण कृपया धयान दे”, जानते है वो आवाज किसकी है… ट्रेन में सफर लगभग हर किसी ने किया होगा! आखिर इसके सफ़र का अपना ही अलग सा मजा है! आप सभी ने प्लेटफार्म पर ट्रैन का इंतजार जरूर किया होगा! और जहाँ पर सबके कान प्लेटफार्म पर होने वाली अनाउंसमेंट्स पर लगे होते है! की ट्रैन की क्या सूचना है! पर क्या कभी आपने गौर किया है! इस लाइन पर ‘ यात्रीगण कृपया ध्यान दें!‘ अगर आप कभी भी इस आवाज को सुनेंगे! तो आपको एक जैसी ही मिलेगी! चाहे आप किसी भी स्टेशन पर सुन लीजियेगा!

Platform Announcement-

इसके एक जैसी होने के पीछे बहुत बड़ा कारन है! दरअसल ये एक महिला कर्मचारी की आवाज है! जो पिछले बीस सालों से रेलवे प्लेटफॉर्म्स पर आप और हम सुनते आ रहे है! आईये जानते है कुछ इनके बारे में! जिस महिला की आवाज़ आप अक्सर रेलवे प्लेटफॉर्म पर सुनते हैं! उनका नाम हैं सरला चौधरी!

सरला चौधरी ने सन 1982 में सेंट्रल रेलवे में अनाउंसर के पद के लिए टेस्ट दिया था! इस टेस्ट में वो पास हो गई थी! जिसके बाद उन्हें सबसे पहले सेंट्रल रेलवे में दैनिक मज़दूरी पर रखा गया! सरला चौधरी की कड़ी मेहनत और उनकी आवाज़ के कारण! उन्हें 1986 में सेंट्रल रेलवे में अनाउंसर के पद पर स्थायी रुप से रख लिया गया!

Platform Announcement-

पहले के समय में हर स्टेशन पर जाकर अनाउंसमेंट करना पड़ता था! एक इंटरव्यू में सरला ने कहा! कि पहले के समय में अनाउंसमेंट के लिए कंप्यूटर नहीं होते थे! इसलिए उन्हें ये काम हर स्टेशन पर जाकर खुद से करना पड़ता था!

सरला ने कहा कि पहले के समय में उन्हें अलग स्थितियों के लिए अलग-अलग तरीकों से मराठी में भी अनाउंसमेंट को रिकार्ड करना पड़ता था! जिसे पूरा करने में 3 से 4 दिन लग जाते थे! लेकिन बाद में रेलवे स्टेशन के सारे अनाउंसमेंट ट्रेन मैनेजमेंट सिस्टम (TMC) संभालने लगा!

विभाग ने इनकी आवाज़ को Standby mode पर कंट्रोल रूम में सेव कर लिया है! सरला का कहना है कि कुछ पर्सनल कारणों की वजह से इन्होनें 12 साल पहले यह काम छोड़ दिया है!

अब सरला ओ अच् ई विभाग में कार्यालय अधीक्षक के रुप में काम कर रही हैं! सरला का कहना है कि वो बहुत ख़ुश होती हैं! जब लोग उन्हें बिना जाने उनकी आवाज़ की तारीफ़ करते हैं! सरला खुद भी अपनी आवाज़ को रेलवे स्टेशनों पर सुनकर ख़ुश होती हैं!

और देखें-

ये लड़की भेजती थी अभिषेक को छिप छिप कर तोहफे, जब इनके रिश्ते का खुलासा हुआ तो ऐश्वर्या…bollywood affair

rahul mysteryइस एक्ट्रेस ने बदल दी राहुल की ज़िंदगी, इस एक्ट्रेस से क्या रिश्ता है राहुल गाँधी का?