World Rare Species: दुनिया के ऐसे अद्भुत जीव, जो आज लुप्त होने की कगार पर है ! बढ़ती जनसंख्या के कारण दुनिया से कुछ प्रजाति लुप्त होती नजर आ रही है! आज हम कुछ ऐसी ही प्रजाति के बारे में बताने जा रहे है!

World Rare Species-

विशाल पांडा –

यह पांडा दक्षिण मध्य चीन के मूल निवासी है यानी वहां पर पाए जाते है! इसका साइंटिफिक नाम एइलूरोपोड मेलेनोलुका है वैसे बोले तो बड़ा सा काला और सफ़ेद भालू! अगर इसकी लम्बाई और चौड़ाई की बात करे तो 4 से 6 फ़ीट तक हो सकता है! इसका वजन लगभग 160 किलो के आस पास होता है! ये प्रजाति धीरे धीरे लुप्त होने की कगार पर है! लगभग 1000 से 3000 तक ही विशाल पांडा बचे है!

जंगली बैक्ट्रियन ऊंट –

यह प्रजाति उत्तरी चीन और दक्षिणी मंगोलिया के कुछ हिस्सों में रहते है! इनका साइंटिफिक नाम कैमलस फेरस है! बस कुल मिलकर केवल 1,400 ऊंट जीवित है! जो जीवित है वो चीन में लूप नूर वाइल्ड कैमल नेशनल नेचर रिजर्व पर रहते हैं, और मंगोलिया में गोबी रेगिस्तान में पाए जाते है!

ककापो या रात का तोता –

यह प्रजाति नूज़ीलैण्ड में पायी जाती है! इसका रासायनिक या साइंटिफिक नाम स्ट्रिगॉप्स हेब्रोपिल्टा है! इसे उल्लू तोता भी कहते है! अप्रैल 2018 तक, कुल ज्ञात वयस्क आबादी 149 रह गयी है!

बोस्टमी कछुए –

ये कछुए भारत (असम) और बांग्लादेश (चटगांव और सिलेत) में पाए जाने वाले ताजे पानी की एक प्रजाति है! इसका साइंटिफिक नाम निल्सनिया निग्रीकन है! बस इनकी मात्रा भी कुल 150 से 300 के लगभग रहे गयी!

और भी देखें – ये क्या कह दिया राजनाथ सिंह ने जो मुँह छिपा कर बैठी है कांग्रेस !

//platform.twitter.com/widgets.js

By dp

You missed