Yogi Adityanath Facebook page: योगी आदित्यनाथ Fan Page पर शेयर की गई इस तस्वीर का सच क्या है ! तस्वीर में पिटती एक महिला, जिसके शरीर पर नाम मात्र के कपड़े बचे हैं! जो साला पीट रहा है वो सफेद शर्ट (White Shirt) पहने एक मर्द! इस तस्वीर की ढेर सारी व्याख्याएं (Interpretations) और उससे भी ज्यादा अफवाहें (Rumors) हो सकती हैं! आप पीटने वाले को किसी मजहब (Religion), किसी भी पार्टी का जामा पहना सकते हैं! 10 साल पुरानी इस फोटो (10 years old photo) के साथ ये सब कई बार हो चुका है! अब, एक बार फिर हुआ है!

Yogi Adityanath Facebook page-

इस बार ये तस्वीर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath, UP CM) के नाम पर फैन पेज चलाने वालों ने इस्तेमाल की है! facebook पर एक लाख से ज्यादा फॉलोअर्स (Followers) वाले इस योगी फैन पेज पर इस तस्वीर के साथ लिखा गया, ‘ये एक हिंदू महिला है! जिसे कांग्रेसी कार्यकर्ता (Congress Worker) नंगा करके पीट रहे हैं! क्योंकि पश्चिम बंगाल (West-Bengal) में इस महिला ने Bjp और नरेंद्र मोदी के पक्ष में नारे लगाए थे!’

सच्चाई ये है कि ये Photo पश्चिम बंगाल की नहीं, बल्कि असम (Assam) की है! 2017 की नहीं, बल्कि 2007 की है! और सबसे बड़ी बात, पिटने वाली महिला न तो मोदी (BJP, PARTY) के पक्ष में नारे लगा रही थी और न पीटने वाला कांग्रेसी (Congress, Party) है!

तो क्या है इस Photo की पूरी सच्चाई –

तस्वीर में दिख रही महिला का नाम लक्ष्मी ओरंग (Laxmi Orang) है! 24 नवंबर, 2007 को असम की राजधानी गुवाहाटी (Guwahati, Assam) में आदिवासी चाय मजदूर खुद को अनुसूचित जनजाति में शामिल करवाने के लिए प्रदर्शन कर रहे थे! तब 19 साल की लक्ष्मी (Laxmi orang) भी उस प्रदर्शन में शामिल थीं! इसी बीच कुछ स्थानीय लोगों ने कथित तौर पर प्रदर्शन में दखल देना शुरू कर दिया और हिंसा शुरू हो गई! इस घटना का वीडियो यूट्यूब (Video, Youtube) पर देखा जा सकता है कि लोगों के साथ क्या-क्या किया गया था!

लेकिन video से इतना तो साफ पता चल रहा है कि वहां लोगों के साथ कैसी हैवानियत की गई थी! खुद लक्ष्मी की तस्वीर दिखाती है कि उनके साथ क्या-क्या किया गया था! लक्ष्मी की 24,Nov की ही कुछ और तस्वीरें भी हैं, जिन्हें अक्सर अफवाहों के साथ चिपका दिया जाता है! और लोग उन्हें सच मान लेते हैं!

[youtube https://www.youtube.com/watch?v=OVReet6b2ks?rel=0&controls=0&showinfo=0]

और देखें – फेसबुक पर हुई वायरल हरामी पाकिस्तानियों की शर्मनाक हरकत …

By dp

You missed