Yogi Started Software: योगी सरकार ने लिया अहम फैसला, अब छुट्टी से पहले करना होगा ये काम ! अपने ही मन मुताबिक बाबूआें से सांठगांठ कर छुट्टी को उपस्थिती में दर्ज कराने वाले प्रदेश के अलग अलग विभागों के सरकारी कर्मचारियों पर योगी सरकार ने बड़ा कदम उठा लिया। जी, हां अब कोर्इ भी प्रदेश कर्मचारी अपने किसी भी काम से उसी या उससे एक दिन पहले छुट्टी नहीं ले सकता। उसे छुट्टी लेने से पहले अधिकारियों को इसकी सूचना तीन दिन पहले देनी होगी। वहीं छुट्टी लेने की प्रक्रिया में भी बदलाव किया गया है। जिससे कोर्इ भी कर्मचारी अब छुट्टी पर रहने के बाद खुद को हाजिर घोषित कर राज्य सरकार से अपना उस दिन का वेतन नहीं ले सकेंगा। इसका फायदा राज्य सरकार को होने के साथ ही आम लोगों को भी होगा।

Yogi Started Software-

कागज की जगह अब इस साॅफ्टवेयर पर देनी होगी छुट्टी की एप्लीकेशन –

Yogi Adityanath

अब तक प्रदेश में सरकारी विभागों के कर्मचारियों को छुट्टी के लिए एक सादे कागज पर एप्लीकेशन देकर अपने अधिकारियों के सामने जाना पड़ता था। इस बीच कुछ कर्मचारी विभाग के बाबूआें से सांठगांठ कर अवकाश के दिन भी उपस्थिती दर्ज कर लेते थे, लेकिन अब कर्मचारियों को छुट्टी लेने के लिए आॅनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। अवकाश का आवेदन स्वीकृत होने व अवकाश पर जाने की इजाजत भी अधिकारी online ही दे देंगे। अवकाश पर जाने के लिए सरकारी कर्मचारियों के छुट्टी लेने के लिए राजकाज पोर्टल पर Leave module नाम से नया सॉफ्टवेयर बनवाया गया है। इस पर कर्मचारी को छुट्टी लेने के लिए उसकी वजह बताने के साथ ही उसको CL, HPL, HQL आैर PL का चयन कर उसे भरना होगा।

यह सभी जानकारी देने के बाद ही मिलेंगी छुट्टी –

राज्य सरकार द्घारा राजकाज portal पर लीव माॅड्यूल नाम से नया software बनाया गया है। इसमें कर्मचारी को अपना विभाग की, पद छुट्टी कब से कब तक लेनी है। इसके अलावा छुट्टी लेने की वजह भी बतानी होगी। software पर यह सभी option दिये गये है। जिससे कर्मचारी आराम से इसे भरकर छुट्टी ले सकते है। वहीं कर्मचारियों को छुट्टी लेने से 3 दिन पहले यह अधिकारियों को देनी हाेगी। इसी के बाद यह छुट्टी मिलेगी।

21 मर्इ से लागू होगा ये नियम –

प्रायोगिक तौर पर यह व्यवस्था प्रधान कार्यालयों समेत कुछ अन्य विभाग के कार्यालयों में लागू कर दी गर्इ है। वहीं प्रदेश में बाकी सभी विभाग में आैर कर्मचारियों में कागज की जगह online software पर छुट्टी के लिए आवेदन भरने का नियम 21 may से लागू कर दिया जाएगा।

और देखें – सेट पर ऐसा बर्ताव करती हैं दिव्यांका? को टीवी-स्टार का हुआ खुलासा..

By dp

You missed