Your ration card will be canceled in these 4 situations, know what are the latest rules:कुछ महीने पहले सोशल मीडिया में भी ऐसी खबरें आ रही थीं. लोगों के मोबाइल पर, वॉट्सऐप पर ऐसे मैसेज आ रहे थे कि तीन महीने तक इस्तेमाल नहीं करने से राशन कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे. वायरल न्यूज में लिखा था कि केंद्र सरकार (Central Govrernment) के निर्देश के मुताबिक तीन महीने तक अनाज नहीं लेने पर राशन कार्ड रद्द किया जा सकता है.

क्‍या है न‍ियम

यद‍ि क‍िसी कार्ड धारक के पास खुद की आय से अर्ज‍ित 100 वर्ग मीटर का प्‍लाट/ फ्लैट या मकान, चार पहिया गाड़ी / ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, गांव में दो लाख और शहर में तीन लाख सालाना से अधिक पार‍िवार‍िक आय है तो ऐसे लोगों को अपना राशन कार्ड तहसील और डीएसओ कार्यालय में सरेंडर करना होगा.

होगी वसूली

सरकार के न‍ियमानुसार यद‍ि राशन कार्ड धारक कार्ड को सरेंडर नहीं करता है तो ऐसे लोगों का कार्ड जांच के बाद रद्द कर द‍िया जाएगा. साथ ही उस परिवार के ख‍िलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है. इतना ही नहीं ऐसे लोगों से जब से वह राशन ले रहा है, तब से राशन की वसूली भी की जाएगी.

यदि आपका राशन कार्ड रद्द हो गया है, तो आप इसे फिर से शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने राज्य में AePDS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आप पूरे भारत में AePDS राशन कार्ड पोर्टल पर जाकर इसे पुनः सक्रिय कर सकते हैं.

ऐसे करें राशन कार्ड फिर शुरू

सबसे पहले राज्य या केंद्रीय AePDS पोर्टल पर जाएं.
यहां राशन कार्ड सुधार विकल्प खोजें और उस पर क्लिक करें.
राशन कार्ड सुधार पृष्ठ पर जाएं और अपना राशन नंबर खोजने के लिए फॉर्म भरें.
अगर आपके राशन कार्ड की जानकारी में कोई गलती है, जिसके कारण उसे रद्द करना पड़ा, तो उसे सुधारें.
अपडेट के बाद, स्थानीय पीडीएस कार्यालय में जाएं और समीक्षा आवेदन जमा करें.
यदि आपका राशन कार्ड सक्रियण आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है, तो आपका रद्द किया गया राशन कार्ड पुनः सक्रिय हो जाएगा.

You missed